IPL 2020 ke Top ten sabse महंगे खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2020 की नीलामी में जमकर पैसा बरसा। कमिंस के लिए दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की बीच कड़ी टक्कर चली, जिसमें बाद में कोलकाता नाइट राइडर्स भी शामिल हो गई और 15.5 करोड़ रुपये में उन्हे अपने साथ ले गई। इसी के साथ कमिंस आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे विदेशी और इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। उन्होंने बेन स्टोक्स को पीछे किया। स्टोक्स को 2017 में 14.50 करोड़ रुपये में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने लिया था। कमिंस दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए थे। 
कमिंस के पास युवराज को सिंह को पीछे छोड़ आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बनने का मौका आया था लेकिन वह चूक गए। युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल के जेब भी गरम हुई। किंग्स इलेवन पंजाब ने हरफनमौला खिलाड़ी के लिए खूब जद्दोजहद की। इसमें दिल्ली भी शामिल थी। अंतत: मैक्सवेल को उनकी पुरानी टीम पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। मैक्सवेल दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए।

पिछले सीजन दिल्ली के लिए खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलेंगे। बेंगलोर ने उनके लिए 10 करोड़ खर्च किए हैं। उनकी बेस प्राइस 1.5 करोड़ थी। यह तीनों ही खिलाड़ी अभी तक 10 करोड़ रुपये की सीमा पार करने में सफल रहे हैं। 

नीलामी में जहां आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा रहा तो वहीं विंडीज के खिलाड़ी भी पीछे नहीं रहे। अपने आर्मी सैल्यूट के लिए मशहूर वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉटरेल आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के साथ पदार्पण करेंगे। बाएं हाथ के इस गेंदबाज के लिए पंजाब ने नीलामी में 8.5 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 
इससे पहले कॉटरेल कभी भी आईपीएल में नहीं खेले हैं। पंजाब के अलावा दिल्ली कैपिटल्स भी उनके लिए बोली लगा रही थी, लेकिन पंजाब बाजी मार ले गई। चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में भारत के खिलाफ बेहतरीन शतक जमाने वाले विंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज शेमरन हेटमायेर अगले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की जर्सी में दिखेंगे। 

वह बीते साल विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में खेले थे लेकिन कमाल नहीं दिखा पाए थे। इस बार फिर भी दिल्ली ने उनके लिए 7.75 करोड़ रुपये की अंतिम बोली लगाई। उनके लिए राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली में लड़ाई चल रही थी। हेटमायेर के हमवतन और पूर्व में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके इविन लुइस के लिए किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई। 
आस्ट्रेलिया के नाथन कॉटरल नाइल भी अपने बटुआ में अच्छी खासी रकम ले जाने में सफल रहे हैं। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच उनको लेकर बोली लगाई गई जिसमें मौजूदा विजेता मुंबई ने आठ करोड़ देकर आस्ट्रेलियाई गेंदबाज को अपनी टीम में शामिल किया। 

दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राडडर्स के लिए खेलने वाले पीयूष चावला इस बार चेन्नई के लिए खेलते नजर आएंगे। चेन्नई ने चावला के लिए 6.75 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसी के साथ चावला इस नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे। उनके बाद वरुण चक्रवतीर् का नंबर है जिन्हें चार करोड़ देकर कोलकाता ने खरीदा।

Subscribe to receive free email updates:

0 Response to "IPL 2020 ke Top ten sabse महंगे खिलाड़ी "

Post a comment